दंगल मूवी की 4 बातें जो आपको Blogging में success बनायेंगी

Author: |> Posted in Blogging 10 Comments

नमस्कार दोस्तों,

यह article हाल ही में release हुई दंगल मूवी से related है। अगर आपने दंगल मूवी देखी है तो आपको मूवी देखकर मजा आया होगा, आज जब मैं यह मूवी देख रहा था तब मुझे इस मूवी से बहुत कुछ सीखने को मिला। आज इस आर्टिकल में वही चीजें मैं आप लोगों के साथ share करूँगा।

आज के यूथ को motivation की बहुत ज़्यादा ज़रूरत है क्योकि हम छोटी छोटी problems के फसकर …… अपने goal से बहुत पीछे रह जाते है। और हम निराश होकर बीच में ही उस goal को छोड़ देते हैं।

हम ब्लॉगर के साथ भी यही होता है, अक्सर हम छोटी छोटी प्रॉब्लम में उलझ जाते है।

dangal movie 4 inspirational thoughs

आज इस आर्टिकल में दंगल मूवी की 10 motivational बातें शेयर करूँगा, जो आपको एक failure ब्लॉगर से success ब्लॉगर बना देंगी।

Dangal Movie 4 Inspirational Thoughts

1# म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के (special for female )

इस मूवी की यही थीम है , एक interview में आमिर खान ने कहा था कि यह मूवी ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ थीम से ही inspire है। अगर ब्लॉग्गिंग की बात करे तो इस क्षेत्र में लडकिया लड़कों से कम नहीं है। आज बहुत सी female ब्लॉगर ने blogging में अच्छा मुकाम हांसिल कर लिया है। अगर आप घर बैठे कुछ करना है, कुछ बनना है  तो ब्लॉग्गिंग से आप घर बैठे अपने करियर की उड़ान भर सकती है।

नीचे दिये गए फीमेल ब्लॉगर के motivational इंटरव्यू पढ़ें और blogging में करियर बनायें –

beforebuyrevies की फाउंडर प्रीत संधू का motivation interview (tech blog )

food ब्लॉगरका interview

myvash की फाउंडर aswani का interview

2 # मोटापा घटाना : एक लक्ष्य

अब बात करते है आमिर खान की। पिछले दो सालों से आमिर खान वजन घटाने और बढ़ाने को लेकर बहुत ज़्यादा चर्चा में है। जो लोग अपना मोटापा घटाना चाहते है उन्हें तो ज़रूर सीख लेनी चाहिए। आमिर खान ने इस मूवी के लिए पहले 30 वजन बढ़ाया और घटाया। उन दिनों आमिर के लिए वजन बढ़ाना बहुत ही आसान था लेकिन वजन घटाना एक समस्या बन गई थी। लेकिन उस समय आमिर के पास एक target था कि ” 2 महीने में पहले जैसी बॉडी shape में लानी है ” इसलिए उस वक्त आमिर ने किसी और चीज़ पर focus नहीं किया।

अगर आपको भी blogging में success होना है तो एक लक्ष्य(goal) बनाओ। सबसे पहले एक topic चाहे वह SEO, blog speed, web design या और कोई topic, एक topic choose करे जिसमे आपको interest ज़्यादा हो और  उस एक topic में पूरी तरह महारथ हांसिल करे। अगर सभी topic पर ध्यान दोगे तो आप लक्ष्य से भटक सकते हो।

3# कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना

बात करें दंगल मूवी की तो महावीर फोगाट अगर इस बात की परवाह करते कि लोग क्या कहेंगे तो वो अपनी लड़कियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट को कभी पहलवान नहीं बना पाते। और ना ही गीता फोगाट कॉमनवेल्थ गेम्स में medal  जीत पाती। आप मूवी देख कर जान सकते है कि उन दिनों महावीर फोगाट कितना संघर्ष किया और क्या क्या सुनना पड़ा होगा।

अगर आप ब्लॉग्गिंग बात करें तो इसके शुरुआत में आपको कोई इनकम नहीं होगी और अच्छी इनकम की शुरुआत होने में कम से कम 6 month का टाइम लगेगा। हो सकता है और भी लंबा इंतज़ार करना पड़े। इस आपको अपने परिवार वालों से ,मित्रों से, रिश्तेदारो से बहुत कुछ सुनना पड़ेगा।

अभिषेक जैन का इंटरव्यू पढ़ कर इस बात का आप अंदाज़ा लगा सकते है।

अभिषेक जैन का इंस्पिरेशनल इंटरव्यू

4 # काम को perfect बनाने में समय लगता है

दंगल मूवी को बनाने में दो साल लग गए। लेकिन जब लोगों मूवी देखी तो कही यह लगा की मूवी बोरिंग है। इस मूवी के लिए आमिर खान और उन चार लड़कियों ने लगभग 6 महीने पहलवानी सीखी, पहलवानी की हार छोटी बड़ी चीज़ सीखी। इसीलिए आमिर खान को मिस्टर perfectionist कहते है।

ब्लॉग को भी success बनाने में समय लगता है इसलिए जब ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करें तो ब्लॉग्गिंग की सभी छोटी बड़ी चीज़े बारी बारी से सीखें जैसे – domain name, hosting अच्छी कंपनी से खरीदना, ब्लॉग design , seo, increase traffic, social media और बहुत सी चीज़ें।

जब आपका ब्लॉग परफेक्ट बन जायेगा, लोगों को डेली कुछ नया सीखने  मिलेगा तो वो आपके ब्लॉग पर visitor बढ़ेंगे और आपका ब्लॉग भी एक success ब्लॉग बन जायेगा।

आपको दंगल मूवी से क्या सीखने को मिला comment box में ज़रूर लिखें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने मित्रों को share ज़रूर करें।

 

 

 

Comments
  1. Posted by Krishnendra Pratap Singh
    • Posted by Amar Banshiwal
  2. Posted by Kumar Pavitra
    • Posted by Amar Banshiwal
  3. Posted by saqib shams
    • Posted by Amar Banshiwal
  4. Posted by G. P. Gautam
  5. Posted by Avinash Chauhan

Add Your Comment