Blogging में मेरी अब तक की 7 बड़ी गलतियां !

Author: |> Posted in Blogging 1 Comment

Blogging Mistakes(massive) जो आपका ब्लॉग्गिंग करियर समाप्त कर सकती हैं।

नमस्कार दोस्तों,

क्या आपके ब्लॉग की traffic increase नहीं हो रही ?

क्या आपके ब्लॉग से इनकम नहीं हो रही ?

क्या अब इन दो कारणों से आप blogging पर  focus नहीं  कर  पाते ?

क्या जब आप article लिखने बैठते हैं तो आप article पूरा नहीं कर पाते ?

खुद को दूसरों से कम आंकने लगे हैं ?

आज जो मैं आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहा हूँ , वो आपके ब्लॉग्गिंग करियर को असफलता से सफलता की ओर मोड़ सकता है । जब भी हम कोई target सेलेक्ट करते हैं और जब उस target की hard step पर पहुँचते हैं तब हमारे mind पर press पड़ता है और हम उस काम को छोड़ देते हैं क्योकि आगे कुछ करने को सूझता ही नहीं ।

यही हाल हम ब्लॉगर का भी….. जब traffic और income नहीं मिलते हैं तो हम blogging quit कर जाते हैं ।

blogging mistakes

Blogging में मेरी अब तक की 7 बडी गलतियां

 [email protected] Discipline का ना होना

problogger,other successful person और मेरे parents सभी से मैंने यही सुना है कि किसी भी काम को करने के लिए discipline का होना बहुत ही ज़रूरी हैं तभी आप किसी भी काम में success प्राप्त कर सकते हो । लेकिन मैंने ऐसा कुछ नहीं किया, क्योंकि कुछ दिन पहले तक मेरे ब्लॉग्गिंग करियर में discipline नाम की कोई चीज़ नहीं थी ।

मैंने कोई time management नहीं बनाया कि कब मुझे article लिखना है, कब ब्लॉग को promote करना है, कब social media को use करना है, कब other ब्लॉग को पढ़ना है ।

मैं ब्लॉग्गिंग कम करता और movies ज़्यादा देखता !

2 @ hard work तो मैंने किया ही नहीं

कुछ लोग कहते हैं कि आपको hard work की जगह smart work करना चाहिये …………. इससे आपको सफलता जल्द मिलेगी। लेकिन मैंने हार्ड वर्क भी नहीं किया । हार्ड वर्क का मतलब है कि दिन और रात बस ब्लॉग्गिंग के बारे में ही सोचना, क्योकि शुरुआत में तो आपको यही करना पड़ेगा ।

3 @ लक्ष्य का ना होना

मेरी सबसे बड़ी गलती यही थी ब्लॉग्गिंग मेरा goal नहीं था। मैंने blogging को शौकिया तौर पर शुरू किया । जब तक हम किसी काम को अपना goal नहीं बना लेते तब तक हम success हो ही नहीं सकते ।

Blog कैसे बनायें पूर्ण लेख

4 @ Writing skill अच्छी ना होना

मैंने कभी अपनी राइटिंग स्किल पर ध्यान ही नहीं दिया । कहाँ कोमा(,) लगाना है स्पेस देना है,  पैराग्राफ कितनी लाइन का होना चाहिए, सही शब्दों का चुनाव करना, कम शब्दों अधिक knowledge देना और सबसे important बात यह है कि आपकी राइटिंग स्किल ऐसी होनी चाहिए जिसे लोग बार बार पढ़ना चाहें ।

मुंशी प्रेमचन्द और चेतन भगत के novels पढ़ने में हमें क्यों आनंद आता है क्योकि उनकी राइटिंग स्किल इतनी गज़ब की है हमें राइटिंग को समझना नहीं पढता, वो सीधे heart को touch करती है । 

5 @ धैर्य की कमी

सफलता प्राप्त करने के लिए मेहनत से धैर्य का होना भी बहुत ज़रूरी है, अगर आप धैर्य से काम लोगो तो एक ना एक दिन सफलता ज़रूर मिलेगी ।

अगर मैं अपनी अपनी बात करूँ तो धैर्य ना होने के कारण मैंने ब्लॉग्गिंग छोड़ दी, क्योंकि कई महीनो तक ब्लॉग से कुछ भी income नहीं हुई थी इसलिए इतने महीनो में जितना मैं achieve किया था उससे भी मैं बहुत पीछे हो गया ।  

6 @ no learn new things

blogging एक वर्ल्ड है इसमें daily new invent होते हैं, कोई भी ब्लॉगर इस field में पुर्ण नहीं है सभी problogger daily कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं । लेकिन new things सीखी ही नहीं इसलिए new problems का मुझे सामना करना पड़ता और इसी वज़ह से मैं ब्लॉग्गिंग आगे नहीं बढ़ सका ।

7 @ hosting choose करने में जल्दबाज़ी

मैंने होस्टिंग choose करने में बहुत जल्दबाज़ी कर दी क्योकि मैंने godaddy से manage WordPress गलती से choose कर ली और इसलिए होस्टिंग को manage करने के लिए dashboard भी नहीं मिला।

जब आप hosting खरीदें तो hosting से सम्बंधित lots of articles पढ़ें, हो सके तो problogger से सलाह लें ।

Conclusion –

अगर आप भी यह blogging mistakes कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि जब तक आप ऐसी गलती करेंगे तब तक आप ब्लॉग्गिंग में success नहीं हो सकते । यह article लिखने का मेरा यही मकसद है नई ब्लॉगर इन गलतियों से बचें ।

अगर आपने भी ब्लॉग्गिंग में mistake की है तो comment box में लिख कर हमारे साथ share करें जिससे नई ब्लॉगर massive blogging mistakes से बचें ।

Comments
  1. Posted by IndiaPadheHindiMe

Add Your Comment