aapkisafalta के founder अमूल जी का प्रेरणादायक interview

Author: |> Posted in Interview 2 Comments

आज हमारे साथ aapkisafalta के founder अमूल शर्मा जी हैं | अमूल जी ब्लॉगर से साथ साथ एक अध्यापक भी हैं | अमूल जी लोगों को motivate करते हैं | उनके ब्लॉग से बहुत लोगों को फ़ायदा भी मिल रहा है |

हमें हर किसी से कुछ अच्छा सीखने को मिलता है और अगर बात करें ब्लॉगर कि तो उससे तो और भी अच्छा सीखने को मिलता है | ज़्यादातर ब्लॉगर को किताबें पढने का शौक रहता है | और होना भी चाहिये क्योंकि मैंने पढ़ा है कि ” एक अच्छी किताब 100 दोस्तों के बराबर होती है |

interview सीरीज़ शुरू किये हमें कुछ ही समय हुआ है और आज यह 16 वाँ interview है हमारे ब्लॉग पर |

इससे पहले आपने पढ़े –

  1. Hinditechtricks के founder प्रकाश जी का interview
  2. Shoutmehindi के content writer गुरमीत जी का interview
  3. Hindimejane के founder विनय जी का interview
  4. bloglon के founder सुरेन्द्र जी का interview
  5. goldenveda के founder का interview
  6. Techzealand के founder का interview
  7. Techiesblogpoint के co founder नयन जी का interview
  8. beforebuyreviews की founder प्रीत संधू जी का interview
  9. techandtweet के founder ललित जी का interview
  10. pakkasolution के founder का interview
  11. tips2secure के founder सुरेश जी का interview
  12. erikamohssen-beyk.com की founder erika जी का interview
  13. adwock के founder पवित्र जी का interview
  14. myvash की founder अस्विनी जी का interview
  15. hackersdenabi के founder अभिषेक जी का interview

Amar – please अपने और अपने ब्लॉग के बारे में बतायें ?

 नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम अमूल शर्मा है। मैं चंदौसी (उत्तर प्रदेश) में अपनी family के साथ रहता हूँ। मैं एक teacher के रूप में इस देश के भविष्य यानि बच्चों के लिए एक बेहतर कल देने की सीख दे रहा हूँ। इसके अतिरिक्त मैं एक part time blogger हूँ।

मैं aapkisafalta.com का founder हूँ जो एक motivational blog है। इस ब्लॉग में आप Life, Motivation, Time Management, Inspirational Speech, Motivational Moral Story से related Articles को पढ़ सकते हैं। सबसे important बात यह है कि आपको मेरे blog में money related articles भी पढ़ने को मिलेंगे जो आपको Crorepati बनने के बेहतरीन तरीके बताएँगे।

Amar – आपने blogging कब और कैसे start की ?

ब्लॉगिंग के बारे में मैंने 2010 से ही सुन रखा था लेकिन इसे कैसे शुरू किया जाये, मुझे कुछ भी पता नहीं था लेकिन कमाल की बात यह है कि मेरे ही एक student ने मुझे ब्लागिंग सिखायी और एक ब्लॉग बनाकर दिया जिसका नाम शानू सिद्धार्थ है। इन्होंने जो ब्लॉग मेरे लिए design किया उसका नाम alltopsecret.com था। यह English Blog है।

लेकिन मेरी इच्छा थी कि मैं Hindi में Blogging करूँ और Hindi में कुछ अच्छे Article लिखूं तो मैं 2015 में aapkisafalta को इस दुनिया सामने लेकर आया। अब मैं Hindi Blogging पर ही अपना ध्यान दे रहा हूँ जिसका मुझे बहुत अच्छा response मिल रहा है। अब “Aapki Safalta” हिंदी के Top 10 ब्लॉग में शामिल हो चुका है।

Amar –  aapkisafalta के अलावा आप और कौनसा ब्लॉग run करते हैं ?

Aapki Safalta के अलावा मैं All Top Secret को भी run करता हूँ लेकिन आजकल मैं केवल अपने हिंदी ब्लॉग Aapki Safalta पर ही ध्यान रहा हूँ क्योकि मेरा मानना है कि किसी भी blogger को केवल एक ही ब्लॉग पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा करने से पूरा ध्यान एक ब्लॉग पर होता है और आप उसमे अपना 100% दे पाते हैं।

Amar – article लिखने के लिए क्या preparation करते हैं ?

हाँ! यदि आपको एक Original Article लिखना हो तो बिना preparation के लिखा ही नहीं जा सकता। जब भी मैं article लिखता हूँ तो सबसे पहले यह ध्यान देता हूँ कि यह article मेरे readers के जीवन में कुछ अच्छा बदलाव ला सके। इसके बाद आर्टिकल से related एक या दो keywords को search करता हूँ और एक अच्छी picture के साथ publish कर देता हूँ।

Amar – aapkisafalta पर traffic बढ़ाने के लिए आप क्या करते हैं ?

Aapki Safalta पर इस समय बहुत अच्छा traffic आ रहा है। Readers हमारी posts को बहुत पसंद कर रहे हैं। Traffic बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है कि आप एक ऐसा article तैयार करें जो readers के काम आ सके। इसके अतिरिक्त मैं traffic बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग का promotion कई social site पर करता हूँ। post को promote करने के लिए Indiblogger एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। मैं प्रत्येक पोस्ट की SEO पर भी ध्यान देता हूँ। जहाँ भी जाता हूँ अपने ब्लॉग के बारे में जरूर बताता हूँ। इन्हीं तरीकों से मेरा traffic अच्छा बढ़ गया है।

Amar – blog कि traffic और income कैसे बढ़ा सकते हैं ?

 मेरे हिसाब से कोई भी ब्लॉगर एक Original और लोगों के काम आने वाला आर्टिकल लिखकर तथा सोशल साइट्स पर अपनी posts को promote करके अपना traffic बढ़ा सकता है। हाँ! SEO का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

जब आपके ब्लॉग का traffic बढेगा तो आपकी earning बढ़ने की भी पूरी possibility होगी। अच्छे keywords का use करें। Google Adsense के ही ads को paste करें क्योकि इनसे income बहुत ज्यादा होती है। adsense ads के place को change करते रहें। यह भी देखें कि ब्लॉग पर readers आपके ads को किस place पर ज्यादा hits कर रहे हैं।

Amar – आपकी favourite book कौनसी है और क्यों है ?

वाह! आपने मेरे मन की बात पूछ ली। मुझे books से बहुत प्यार है। मेरे पास दुनिया की Best selling Books की एक छोटी सी library बन चुकी है। मेरी favorite book का नाम “The Secret” है। यह बुक मैंने 2009 में read की थी। इसमें law of attraction के बारे में बताया गया है। यह law किसी भी person के जीवन को बदल सकता है। इसके द्वारा आप जो चाहेंगे, वह पा सकते हैं। मैंने इसका use किया है और result भी positive रहे हैं।
Amar – आपका favourite blog कौनसा है ?
यह आपने थोड़ा कठिन सवाल पूछ लिया। सभी ब्लॉगर बहुत मेहनत करते हैं लेकिन मेरा favorite blog वह हैं जो ऐसे article लिखते हों जो लोगों की life बदल सके क्योकि यदि आपकी वजह से किसी के जीवन में खुशियां आएं और आपकी वजह से कोई सफलता की ओर एक कदम भी आगे बढ़ सके तो आप सभी के favorite blogger होंगे। ऐसे ब्लॉगर ही मेरे भी favorite हैं।
Amar – new bloggers को क्या advice देना चाहेंगे ?
 
ब्लॉगिंग करना अपने आप में एक challenge है। जो इस challenge को accept कर पाते हैं, वही successful blogger बन पाते हैं। new bloggers के लिए advice देना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग से बहुत जल्दी फायदा लेने के बारे में न सोचें। ब्लॉगिंग को कुछ समय दें। ब्लॉगिंग एक पौधा है जिसे फलदार वृक्ष बनने में कुछ समय लगता है।सबसे पहले जो readers की जरुरत है, उसके हिसाब से उन्हें articles दें। जब readers आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे तो google भी आपके ब्लॉग को पसंद करेगा और तब वह आपको Adsense देगा जिससे आप बहुत से रूपये कमा सकते हैं।

Amar – क्या blogging से हम fast income कर सकते हैं ?

नहीं! जहाँ तक मेरा अनुभव है, आप blogging से बहुत सी income कर सकते हैं लेकिन fast income नहीं कर सकते। हर महीने लाखों भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए समय लगता है। अगर लंबी रेस का घोड़ा बनना है तो पहले धीरे-धीरे भागो और जब energy आ जाये तो fast race लगा दो और सबसे आगे निकल जाओ। लेकिन आप एकदम fast दौड़ेंगे तो गिर जायेंगे।

 Amar – blogging में अब तक क्या problems आयीं ?
प्रत्येक blogger के सामने बहुत सी problems आती हैं। मेरे भी सामने आयी थीं। New blogger को SEO के बारे में पता नहीं होता। मुझे भी Starting में SEO के बारे में नहीं पता था। इसके अलावा मैं technical background से नहीं हूँ तो बहुत सी technical problems का मुझे सामना करना पड़ा।
Amar – motivational niche ही क्यों choose किया ?
मैंने यह अनुभव किया कि मैं motivational topics पर अच्छा लिख सकता हूँ। अतः मैंने motivation niche को चुना। इसके अतिरिक्त motivation ही वह topic है जिससे आप लोगों को नए विचार आसानी से दे सकते हैं, उनके अंदर सफल होने की ललक पैदा कर सकते हैं।

Amar – hindiproblog के readers को कुछ कहना चाहेंगे ?

Hindiproblog के readers बहुत lucky हैं जो इस blog को visit करते हैं क्योकि readers को एक ही जगह अनेको bloggers के बारे में और उनके अनुभवों को जानने का मौका मिल रहा है। Amar ji ने bloggers interview की series को start किया है जो काबिलेतारीफ है। मुझे पूरा विश्वास है कि Hindiproblog सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जायेगा और समय-समय पर सभी को अच्छी जानकारियां देता रहेगा। मेरी शुभकामनाएँ आपके साथ हैं।

Amar -क्या आप अपने future plan के बारे में बताना चाहेंगे ?

Yes! जरूर बताना चाहता हूँ। Blogging को लेकर मेरा future plan है कि मैं अपने articles के द्वारा लोगों के जीवन में सफलता पाने की चाहत इतनी बढ़ा देना चाहता हूँ कि लोग सफलता के अलावा किसी और के बारे में बिलकुल भी न सोचें। मेरा plan है कि जल्द ही मेरे visitors एक लाख per day पहुँच जायेंगे। मुझे पूरा यकीन है कि यह achievement मैं एक साल के अंदर पूरा कर लूंगा। मेरा plan है कि मेरी earning साल भर के अंदर ही per month 6 digits में पहुँच जाये। इन सबके लिए मुझे अपने readers का साथ चाहिए और मुझे पूरा यकीन है कि वह मेरा साथ जरूर देंगे और मैं सफलता प्राप्त कर पाउँगा।
Amar ji, आपका बहुत धन्यवाद!
अपने विचार ज़रूर हमसे साझा करें |
नोट – सभी readers अपनी favorite book का नाम comment box में ज़रूर लिखें | जिससे book choose करने में एक दूसरे की help हो सके |
Comments
  1. Posted by Amul Sharma

Add Your Comment