8 blogging mistakes जो ‌‌‌आपको सफ़ल होने से रोकती हैं

Author: |> Posted in Blogging, Guest Post 4 Comments

Friends  यदि आप ब्लॉगर हैं तो आपने देखा होगा कि कुछ ब्लॉगर के ब्लॉग पर केवल कुछ ही पोस्ट होती हैं। उसके बाद भी उनके ब्लॉग का traffic  काफी अच्छा होता है। लेकिन दूसरे blog  पर उनसे अधिक post होने के बाद भी उतना traffic  नहीं होता है। ‌‌‌जितना की होना चाहिए । क्या आपने कभी इस पर सोचा है कि ऐसा क्यों होता है ? दरअसल ऐसा हर नए ब्लॉगर के साथ होता ही है। कुछ ब्लॉगर अपनी इस mistake  को सुधार लेते हैं तो कुछ नहीं सुधार पाते हैं।

इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं उन बड़ी mistake  के बारे मे जिनको हम जाने अनजाने मे करते जाते हैं और ब्लॉगिंग के अंदर सक्सेस नहीं हो पाते हैं। व अपनी किस्मत को दोष देते हैं। दोस्तों मैं कई ऐसे blogger को जानता हूं जोकि blogging दुनिया  के अंदर कई सालों से हैं लेकिन सफल आज भी नहीं हैं।

8 blogging mistakes

8 Blogging Mistakes जो आपको सफ़ल होनो से रोकती हैं

1. blogging  को easy  समझना

कुछ लोगों को लगता है कि भाई ब्लॉग से तो कोई भी आसानी से घर बैठ कर अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। यह सब काफी इजी है । लेकिन यह विचार उनके mind   मे तब तक आता है जबतक उनको रियलटी का पता नहीं चल जाता है। और उनको पता तब चलता है। जब वे खुद कई दिनों तक blogging करने के ‌‌‌बाद भी एक दिन का 1$ तक नहीं कमा पाते हैं। भाई blogging  दूसरे काम जितनी ईजी नहीं है। सिर्फ देखने मे लगती है। अपनी सोच कार्फ है। खुद करके देखने पर ही पता चलता है। तो मेरे कहने का मतलब है आपका इसमे इंट्रेस्ट नहीं है तो blogging के अंदर कदम ना रखें ।

2. No Quality post ‌‌‌करना

यह गलती तो मैं भी कई बार कर चुका हूं अपनी इस गलती की वजह से मैंने कई बार अपनी पोस्ट को delete  भी किया है। दोस्तों यदि आप एक अच्छी quality  की पोस्ट करते हैं तो उस पर traffic  आने की संभावना अधिक होती है। आप quantity  पर ध्यान ना दें बस quality  पर ध्यान दें यदि आप अच्छी quality  की पोस्ट लिखेंगे तो user अपने आप ही आपकी पोस्ट को पढ़ने मे दिलचस्पी लेने लगेंगे । कचरा पोस्ट न करें ।  इसके लिए जरूरी नहीं आप रोज एक पोस्ट करें वरन आप दो तीन दिन से भी एक पोस्ट कर सकते हैं।

‌‌‌3.  Visitor  क्या चाहते हैं ध्यान न रखना

दोस्तों एक सक्सेस फुल ब्लॉगर वही बन सकता है जो अपने visitor  की मनो भावनाओं को समझ सकता हो । आपको यह पता होना चाहिए कि आपके visitor  क्या पढ़ना चाह रहे हैं। लोगों को क्या अधिक पसंद आता है और क्या पसंद नहीं आता है? यदि आप इस बात को जानकर और उसके ‌‌‌हिसाब से पोस्ट लिखोगे तो निश्चय रूप से आप एक success ब्लॉगर बन सकते हो ।

कुछ ऐसे ब्लॉगर भी हैं जिनको इस बात से कोई मतलब नहीं होता है कि उनका visitor  क्या चाहता है बस जो हाथ लगा लिख देते हैं। यदि आप भी ऐसा ही करते आ रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दे क्योंकि इससे आपका नुकसान होगा ।

4. blog के seo  पर ध्यान न देना

यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको seo  के बारे मे पता ही होगा । यदि आप ब्लॉगिंग के अंदर success  होना चाहते हैं तो आपका एस पर ध्यान देना ही होगा । seo के अंदर कई सारी चीजे आती हैं। जैसे long tail keywords  का प्रयोग । पोस्ट के अंदर कीवर्ड की डेनसीटी । heading को ‌‌‌सही तरह से लिखना और भी बहुत कुछ आता है आप seo के बारे मे अधिक जानने के लिए नेट पर सर्च कर पढ़ सकते हैं आपको इसकी जानकारी हिंदी मे बहुत ही आसानी से मिल जाएगी । और seo  के सारे rule को follow करें ।

5. Guest posting  नहीं करना

Guest posting  एक ब्लॉग की rank  को बढ़ाने के लिए बहुत ही बढ़िया तरीका है। नये ब्लॉगर को लगता है कि बिना guest post  किये ही वो success हो सकते हैं। उनका सोचना सही है लेकिन इसमे आपको कई साल लग जाएंगे । जब आप किसी high traffic वाले ब्लॉग पर guest post  करते ‌‌‌हैं तो आपके ब्लॉग पर भी अच्छा traffic आना शूरू हो जाता है ।ध्यान दें सिर्फ एक या कुछ guest post करने से ही कुछ नहीं होता है। वरन आपको सप्ताह के अंदर एक गेस्ट पोस्ट अवश्य ही करनी चाहिए ।

‌6. एक अच्छी theme  का use ना करना

कुछ लोग अपने ब्लॉग पर एक बेहतरीन theme  का प्रयोग नहीं करते हैं। मतलब उनको यह पता नहीं होता है कि कैसी थीम यूज करनी चाहिए । यदि आप एक low quality  की theme का यूज करते हैं तो इसका आपके ब्लॉग पर हर तरह से बुरा असर पड़ता है। एक अच्छी wordpress या blogger theme की ‌‌‌खास बात यह होती है कि वह fest loading  होती है और responsive भी होती है। उसका look बहुत अच्छा होता है।‌‌‌जरूरी नहीं आप pad theme ही खरीदें आप free theme का भी यूज कर सकते हैं।

‌‌‌7. दूसरों की पोस्ट की copy  करना

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरों के लेख की copy  करने अपने ब्लॉग पर लगा देते हैं। उनको इसमे फायदा नजर आता है। लेकिन सही मायने मे इसके बहुत सारे नुकसान हैं। google  को इससे पता चल जाता है कि आपने post copy किया है। जिसकी वजह से आपका ब्लॉग rank नहीं करता है। ‌‌‌इस वजह से भूल कर भी किसी ब्लॉग के लेख को copy  ना करें इससे उल्टा आपको ही नुकसान होगा ।

8. Not use social media network

यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो social media के power  को जानते ही होंगे दोस्तों आपको अपनी हर पोस्ट social media पर share  करनी चाहिए इसके कई सारे फायदे हैं। जैसे आपकी website  पर social media से visitor  आने लगते हैं। आप अपने ब्लॉग पर social media का icon  यूज कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने ‌‌‌ब्लॉग पर like batten  का यूज कर सकते हैं जो काफी अच्छा रहता है।

दोस्तों यह एक ब्लॉगर की 8 big  mistake  हैं जिसको शूरूआत के अंदर हर ब्लॉगर करता है। लेकिन बाद मे कुछ ब्लॉगर इसमे सुधार कर लेते हैं जबकि कुछ अभी भी यह गलती कर रहे हैं। यह लेख उन ब्लॉगरस के लिए है जो अपनी गलती को अभी तक जाने अनजाने मे करते रहे हैं।

यह एक Guest Post है जो coolthoughts.in के founder शंकर लाल ने लिखी है | अगर आपभी hindiproblog पर guest पोस्ट लिखना चाहते है तो अपनी पोस्ट [email protected] पर भेजें |

Comments
  1. Posted by YADWINDER Singh
  2. Posted by UseMyTricks
  3. Posted by Sahil

Add Your Comment