ब्लॉग को सफ़ल बनाने वाले 4 बेहतरीन Plateform

Author: |> Posted in Guest Post 9 Comments

ब्लॉगिंग start करने के बाद, एक नया ब्लॉगर हमेशा यही सोचता है कि उसके contact में ऐसे ब्लोगर्स भी हो जिन्हें पहले से ही Blogging की अच्छी नॉलेज हो इसलिए वह नई ब्लॉगर से कांटेक्ट करता हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर ऐड करता हैं. आपके नेटवर्क में जितने Bloggers है वही आपका ब्लॉगिंग नेटवर्क है. इस नेटवर्क में आप अपनी नॉलेज शेयर करते हैं और अन्य ब्लॉगर से नॉलेज gain करते हैं.

अगर हम ब्लॉगिंग में अकेले चलते हैं तो तेजी से ग्रोथ कर सकते हैं लेकिन अगर हम सबको साथ लेकर चलें तो हम और भी ज्यादा तेजी से grow कर सकते हैं क्योंकि एक ग्रुप के होने से नए आइडियाज का आदान प्रदान होता है और हम तेजी से कामों को निपटा सकते हैं. किसी समस्या के आने पर मिलजुलकर उसका समाधान कर सकते हैं. एक अच्छे ब्लॉग नेटवर्क में यही सब होता है. Bloggers एक दूसरे की हेल्प करते हैं और एक दूसरे को ग्रो करने में मदद करते हैं. बहुत से ब्लॉगस मिलकर एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते हैं जिससे होने वाला प्रॉफिट भी काफी ज्यादा होता है.

इस तरह Blogging Network के कई फायदे हैं लेकिन हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि गलत लोगों का साथ हमेशा असफलता की ओर ले जाता है और अच्छे लोगों का साथ हमेशा सफलता दिलाता है. ब्लॉगिंग वर्ल्ड में हमें ऐसे लोगों का साथ चलना चाहिए जो हमारी growth में हेल्प करें.

अच्छे ब्लॉगर ऐसे प्लेटफॉर्म पर active रहते हैं जहां पर उन्हें अपनी ब्लॉगिंग स्किल्स को improve करने में मदद मिले. जहां से उन्हें अपनी  Blog से होने वाली रेवेन्यू को increase करने के practical tips मिले.

इन 4 Platforms से जुड़कर ब्लॉगिंग में सफलता पाएं

इस Blog post में मैं कुछ ऐसे ही platforms के बारे में जानकारी दूंगा जिनकी मदद से आप भी अच्छे ब्लॉगर से कनेक्शन बना सकते हैं और अपने Blog की ग्रोथ को multiply कर सकते हैं.

1. Facebook Groups:

Facebook Groups पर हमें बहुत से प्रोफेशनल ब्लॉगर्स मिलते हैं जो हमेशा अन्य ब्लॉगर्स की हेल्प करते हैं. ऐसे groups हमेशा एक्टिव रहते हैं और जैसे ही आप इन पर कोई सवाल पूछते हैं तो आपको कुछ ही देर में उनके प्रैक्टिकल answers मिलने लग जाते हैं. आपको Facebook पर ऐसे  groups join करने चाहिए जो कि आपके ब्लॉग के टॉपिक से मिलते जुलते हो. इसके लिए आप Facebook के सर्च बॉक्स में जाकर अपना टॉपिक लिख दे और उससे रिलेटेड ग्रुप सर्च करें. ऐसे ग्रुप को join करें जिनमें काफी ज्यादा मेंबर हो और एक्टिविटी अच्छी हो. ऐसे groups को ज्वाइन करके आपको बहुत ही बेनिफिट होगा.

Best Domain Name Kaise Choose Kare ?(ultimate domain name guide)

2. Communities:

आज इंटरनेट पर हर विषय से रिलेटेड Communities बनी हुई है फिर चाहे वह फूड हो, स्पोर्ट्स हो, हेल्थ हो, पॉलिटिक्स शो, कुकिंग हो, या फिर कुछ और. सभी तरह की Communities आपको ऑनलाइन मिल जाएंगी. इन Communities को ज्वाइन करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको अपने ब्लॉग niche से रिलेटेड लेटेस्ट जानकारी मिल जाती है. इसके अलावा आप वहां से Blog पोस्ट राइटिंग के लिए ideas भी ले सकते हैं. यहां पर अन्य ब्लॉगर से कांटेक्ट करके आप यह जान सकते हैं कि आपके ब्लॉगिंग niche में कैसे सफलता पाई जाए.

Bluehost dns nameserver ko Godaddy me update Kaise Kare

3. Twitter:

अगर आपको किसी ऐसे ब्लागर से कोंटेक्ट करना है जो कि बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं तो आप ट्विटर के माध्यम से उन्हें मैसेज कर सकते हैं. ऐसे Bloggers Facebook पर बहुत ज्यादा एक्टिव नहीं रहते क्योंकि वहां पर बहुत से लोग उन्हें मैसेज करते हैं. ट्विटर पर उन्हें इस तरह की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता. वहां पर जिन लोगों को उनसे सच में काम होता है बस वही उनसे कांटेक्ट करते हैं. आपको ट्विटर पर ऐसे प्रोफेशनल ब्लॉगर्स को फॉलो करना स्टार्ट कर देना चाहिए जो की आपके ही ब्लॉक टॉपिक पर ब्लॉगिंग कर रहे हो. उनके ट्विट्स को रीट्वीट और लाइक करें. उन्हें डायरेक्ट मैसेज करके आप स्वयं के blog के बारे में कुछ टिप्स ले सकते हैं. इस तरीके से रिलेशन बनाने पर कई bloggers न्यू  bloggers की पर्सनली हेल्प भी करते हैं.

Image Optimization SEO Ke Liye Kaise Kare

4. Forums:

जिस तरीके से हर ब्लॉग niche कि कम्युनिटी बनी हुई है ठीक उसी तरीके से लगभग प्रतेक टॉपिक पर फोरम भी पाया जाता है. आप Google पर सर्च करके इच्छाअनुसार forum को ढूंढ सकते हैं. ऐसे फॉर्म्स की भी कमी नहीं है जहां पर बहुत ज्यादा spam होता है. ऐसे Forums पर सिर्फ टाइम वेस्ट ही होता है और कोई अच्छी जानकारी नहीं मिलती. इसके बजाए आप ऐसे फोरम से ज्वाइन करें जिन पर काम की बातें शेयर की गई हो. Forums पर अपनी नॉलेज शेयर करके और questions का सही जवाब देकर आप authority create कर सकते हैं. इससे अन्य फोरम मेंबर आप से जुड़ना पसंद करते हैं और जरुरत पड़ने पर आपकी हेल्प भी करते हैं. अगर आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप फॉर्म पर जाकर पूछ सकते हैं. अच्छे forums पर questions के सही आंसर भी मिलते हैं.

इन चारों प्लेटफार्म पर एक्टिव रहकर आप प्रोफेशनल और हेल्पिंग नेचर वाले ब्लॉगर्स के साथ कनेक्ट हो सकते हैं. यह आपको long term में काफी हेल्प करता है. ब्लॉगिंग की शुरुआत में जब आपके पास बहुत कम रिसोर्सेज होते हैं तो यही bloggers आपके काम आते हैं और आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं.

अंत में बस यही कहना चाहूंगा कि अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके बताएं. आपकी तरफ से हमारे लिए यही सबसे बड़ा Reward है. अगर आप कोई ऐसे टॉपिक के बारे में पढ़ना चाहते हैं जिसमें आपको बहुत समय से प्रॉब्लम आ रही है तो आप वह भी कमेंट बॉक्स में mention कर सकते हैं हम जल्द ही उन पर अच्छी सी पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश करेंगे.

मेरे ब्लॉग पर पोस्ट Krishna Images  देखना ना भूलें.

 

नोट – यह एक Guest Post है , इसे kamkibate के founder निखिल सैनी ने लिखा है। अगर आप भी इस ब्लॉग पर Guest Post लिखना चाहते है तो हमारी email id – [email protected] भेजे। आपको एक dofollow link भी provide कराई जायेगी।

Comments
  1. Posted by sandeep
  2. Posted by rovin singh
  3. Posted by gaurav
  4. Posted by Ramesh
  5. Posted by Arman

Add Your Comment